प्रशिक्षण रणनीति दृष्टिकोण







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परिचय हमारे विश्व स्तर पर जुड़ा हुआ अर्थव्यवस्था में, उत्पाद विकास क्षमताओं सफल प्रतियोगिता के लिए आधार हैं। सफल उत्पाद विकास, विकास की प्रक्रिया के आयोजन के कचरे को कम करने, और हमारे अपने बाजारों में वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए प्रतिक्रिया करने के साथ ही एक वैश्विक आधार पर प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए मौलिक सुधार दृष्टिकोण की आवश्यकता है। एकीकृत उत्पाद विकास प्रथाओं (आईपीडी) और समय से बाजार प्रतिस्पर्धी सफलता में महत्वपूर्ण तत्व हैं। आईपीडी ग्राहकों की जरूरतों और कंपनी की उत्पादन क्षमताओं के लिए उत्पाद डिजाइन orients। अधिक मोटे तौर पर, यह उत्पाद और सामरिक उद्देश्यों के साथ प्रक्रिया डिजाइन के एकीकरण को बढ़ाता संगठनात्मक प्रभावशीलता में सुधार, और प्रभावी ढंग से डिजाइन प्रौद्योगिकी को लागू करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। अमेरिका विनिर्माण क्षेत्र में सुधार के लिए परंपरागत दृष्टिकोण, अधिक समझ में आता कार्यात्मक इकाइयों और काम केन्द्रों में उद्यम के लिए नीचे तोड़ने व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक एक अध्ययन में, और उसके बाद प्रत्येक इकाई के संचालन के अनुकूलन करने के लिए किया गया है। अलग-अलग इकाइयों के अनुकूलन पूरे उद्यम की suboptimization की कीमत पर किया गया है। यह कार्यात्मक उन्मुख सोच विभागों के बीच की बाधाओं में हुई है। इस डिजाइन producibility करने के लिए पर्याप्त संबंध के बिना विनिर्माण करने के लिए "दीवार पर फेंक दिया जा रहा है" के साथ इंजीनियरिंग और विनिर्माण के बीच "दीवार" द्वारा उदाहरण है। आईपीडी उद्यम एक और अधिक एकीकृत रूप में देखी जा आवश्यकता है। इस एकीकरण तीन आयामों पर विचार: सामरिक एकीकरण निर्णय लेने और बाजार में खुद को अलग करने के लिए एक संगठन की अनुमति देता है कि एक केंद्रित दिशा करने के लिए उद्यम की गतिविधियों के पैटर्न टाई करने के लिए। आयोजन और एक उद्यम के विभिन्न कार्य क्षेत्रों में एक साथ अधिक प्रभावी ढंग से काम करते हैं और पूरे अनुकूलन करने के लिए जो लिंक कार्यात्मक एकीकरण। अपने ग्राहकों और अपने आपूर्तिकर्ताओं के लिए निर्माता की चार दीवारों से परे एकीकरण अवधारणाओं फैली हुई है जो उपस्कर या आपूर्ति श्रृंखला के एकीकरण। उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन उद्यम की प्रतिस्पर्धात्मकता पर इस तरह के एक प्रमुख प्रभाव के बाद से, यह डिजाइन समारोह उद्यम के अन्य कार्यों के साथ बेहतर एकीकृत किया है कि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इस इंजीनियरिंग समारोह के भीतर एकीकरण, उद्यम के आराम के साथ डिजाइन और इंजीनियरिंग समारोह के एकीकरण (उदाहरण के लिए प्रक्रिया डिजाइन और विद्युत, यांत्रिक और सॉफ्टवेयर डिजाइन के एकीकरण के साथ दोनों उत्पाद डिजाइन के एकीकरण), और बाहरी के साथ इंजीनियरिंग समारोह के एकीकरण का मतलब है संगठनों (ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं)। इस एकीकरण और अधिक प्रभावी ढंग से एक कंपनी के मौजूदा या योजना बनाई उत्पादन प्रणाली के भीतर उत्पादन और अधिक प्रभावी ढंग से समर्थन किया जा सकता है, जो अधिक परिपक्व उत्पाद डिजाइन की रिहाई में परिणाम होगा। नए उत्पाद डिजाइन और परिचय leadtime या समय से बाजार तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी और ग्राहकों की मांग को पूरा करने और उद्यम लचीलेपन को बढ़ाने के लिए कम हो जाएगा। अधिक विशेष रूप से, एकीकृत उत्पाद विकास के उद्देश्य हैं: बेहतर से मिलने ग्राहकों की जरूरतों और गुणवत्ता की उम्मीदों के लिए उत्पादों की डिजाइन प्रक्रियाओं के डिजाइन या एक और अधिक प्रतिस्पर्धी कीमत पर उत्पादों का उत्पादन करने के लिए उत्पादों को डिजाइन करने में प्रक्रिया क्षमताओं के विचार उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन चक्र समय या समय के लिए बाजार की कमी पहले बाजार के लिए उत्पादों को लाने के लिए विघटनकारी डिजाइन में परिवर्तन की उत्पाद्य डिजाइन की रिहाई और न्यूनीकरण के माध्यम से उच्च उत्पादकता इन उद्देश्यों की सिद्धि के लिए कंपनी के व्यापार रणनीति पर विचार करता है जो उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन करने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण की आवश्यकता है। उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन करने के लिए इस एकीकृत दृष्टिकोण पर आधारित है: व्यापार रणनीति के साथ उत्पाद विकास के संरेखण; संगठनात्मक एकीकरण उत्पाद विकास दल या विकास की गतिविधियों को व्यवस्थित करने के एक तरीके के रूप में एकीकृत उत्पाद टीमों का उपयोग; एक अच्छी तरह से परिभाषित किया है और विकास की प्रक्रिया अनुकूलित; बनाने, विश्लेषण करने और उत्पादन में एक उत्पाद को स्थानांतरित करने के लिए डिजिटल उत्पाद डेटा का उपयोग करने की ओर उन्मुख एकीकृत डिजाइन स्वचालन उपकरण; उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन के अनुकूलन manufacturability, testability, सामर्थ्य, विश्वसनीयता, रख-रखाव, आदि को बढ़ाने के लिए इन उपकरणों और अवधारणाओं को लागू करने में, संगठन सांस्कृतिक मुद्दों पर विचार किया, फिर से संरचित किया जाना चाहिए, और विभिन्न कार्यात्मक इकाइयों के बीच संचार में सुधार हुआ। व्यापार रणनीति के साथ विकास के एकीकरण उद्यम के उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन दृष्टिकोण व्यापार रणनीति से जोड़ा जाना चाहिए। लागत, गुणवत्ता / प्रदर्शन, लचीलापन, dependability और नवीनता: हेस और Wheelwright प्रतियोगिता के लिए पांच आयामों को परिभाषित। एक विश्व स्तर के निर्माता सभी पांच आयामों में प्रभावी होना चाहिए, लेकिन केवल एक या दो आयामों में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। एक उद्यम की रणनीति उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन करने के लिए दृष्टिकोण में विचार किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, कम लागत निर्माता कंपनी की उत्पादन प्रणाली के लिए उत्पाद डिजाइन का अनुकूलन और उच्च मात्रा अत्यधिक स्वचालित उत्पादन प्रक्रियाओं पर विचार करना चाहिए। कम उत्पादन की मात्रा के साथ लचीला निर्माता लचीला उत्पादन प्रक्रियाओं और डिजाइन स्वतंत्रता और लचीला के अधिक से अधिक डिग्री, स्वचालित उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन क्षमताओं के साथ एक डिजाइन इंजीनियरिंग समारोह का विकास होगा। किसी भी मामले में, निर्माताओं के लिए एक सामान्य रणनीति अच्छी तरह से कुछ बातें कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित है, जो ध्यान केंद्रित कारखानों की ओर ले जाने के लिए है। यह आगे प्रत्येक ध्यान केंद्रित सुविधा के भीतर मानकीकरण और उत्पादों और भागों का सरलीकरण निकलता है, जो ध्यान केंद्रित उत्पाद और प्रक्रिया डिजाइन निकलता है। (उत्पाद समझदारी से डिजाइन किया गया है, तो यह विधानसभा मॉड्यूल के संयोजन और निर्माण की प्रक्रिया में देर उत्पाद विकल्प जोड़ने के माध्यम से विभिन्न प्रकार के उत्पाद का एक बड़ा सौदा प्रदान करने के लिए संभव हो जाएगा।) मानकीकरण और सरलीकरण के माध्यम से, एक कंपनी ने अपने ध्यान केन्द्रित करने में सक्षम हो जाएगा अपनी पसंद के कुछ हिस्सों और उत्पादों की producibility पर। भागों और उत्पादों के इन मानकीकृत परिवारों विनिर्माण प्रक्रियाओं का एक और अधिक सीमित सेट की आवश्यकता होगी। एक कंपनी ने तो इस प्रकार है जैसे प्रतियोगिता के अपने चयनित आयामों पर विचार theseproducts और प्रक्रियाओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: प्रतियोगिता और उत्पाद और प्रक्रिया विकास निहितार्थ का आधार